2024 में Ek Successfull YouTuber Kaise Bane और एक लाख महीना कमाए।

4/5 - (1 vote)

2024 में Ek Successfull YouTuber Kaise Bane और एक लाख महीना कमाए। दोस्तो अगर आप मोबाइल फ़ोन उपयोग करते हैं तो ये बिल्कुल सच है। आप किसी न किसी सोशल प्लेटफॉर्म पर जुड़ें होगे
जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, आपको ऐसा विडियो देखने को मिला होगा , जिसमें बताया जाता है कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए।
या ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं और एक शब्द ऐसा भी है जो हर कोई इंटरनेट पर सर्च कर रहा है। पर Internet se paisa kaise kamaye.
दोस्तों अगर ऑनलाइन पैसा कमाने की बात की जाए तो सबसे पहले हम सबके दिमाग में कई सोशल प्लेटफॉर्म आते हैं जैसे इंस्टाग्राम फेसबुक यूट्यूब इनमें से एक नाम प्रसिद्ध है YOUTUBE ।
इसलिए हम इस पोस्ट में शेयर करेंगे 2024 में Successful YouTuber Kaise Bane Hindi में।
दोस्तों भारत में कई ऐसे यूट्यूबर हैं जो कम समय में कड़ी मेहनत और संघर्ष धैर्य रखते हुए अपने कंटेंट को बनाते रहे हैं और
आज के best YouTuber पर बन चुके हैं जो महीने के लाख रुपये,साल के करोड़ रुपए कमा रहे हैं। जिनमे से शायद आप कुछ लोगों को जानते भी होंगे जैसे पटना के खान सार बहुत ही कम समय में यूट्यूब पर एक बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया।
दोस्तों अभी के समय YouTube channel create के लिए कोई पैसा नहीं लगता बिल्कुल मुफ्त है। सबसे बड़ी बात होती है यहाँ नियमित काम करना।
तभी आप एक best YouTuber बन सकते हैं। तो चलिए यहां पर हम आपको 8+ बेस्ट तारीके बताएंगे जिसे आप फॉलो करके एक Safal YouTuber Ban Sakate Hain सकते हैं।

moneyhumpy.com

दोस्तों आपको एक सच बताऊं यूट्यूब पर डेली हजारों Channel Create होता है।जिनमें से कुछ लोग शुरू में कॉफी में मेहनत करते हैं, उसके बाद Video Upload करना बंद कर देते हैं।
यादि आप ऐसा करते हैं आप कभी भी Safal YouTuber नहीं बन सकते क्योंकि यूट्यूब पर नियामित धैर्य रखना कड़ी मेहनत करना ये सब सफल यूट्यूबर की पहचान है।

यूट्यूब पर आप जितने भी Best Youtuber को जानते हैं सभी की जिंदगी में संघर्ष का पहाड़ टूटा है इसके बावजुद ओ हार नहीं मानते हुए अपने कंटेंट में ध्यान रखते हुए कड़ी मेहनत करते हुए आगे बढ़े हैं
उसके बाद एक Safal Youtuber बने। तो आइए हम बताते हैं आपको Safal Youtuber बनने के लिए निम्न Point और उसको फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप सुनिशचित करें कि Best Youtuber क्यों बनाना चाहते हैं।
  • विडियो बनाने के लिए सही कैटेगरी चुनें।
  • विडियो को रचनात्मक और मजेदार बनायें।
  • विडियो अपलोड करने का सही,समय तय करें।
  • धैर्य बनाये रखें.
  • अपने Thumbnail को आकर्षक बनाएं।
  • अपने दर्शकों को YouTube Studio की मदद से पहचानें।
  • अपने विडियो को SEO करना सीखें।

सबसे पहले आप सुनिशचित करें कि Best Youtuber क्यों बनाना चाहते हैं।

आपको YouTube जगत में आने से पहले आपको इस बात को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए आप एक youtuber ही क्यों बनाना चाहते हैं।
अर्थात यह स्पष्ट होना चाहिए आपका उद्देशय क्या है। यूट्यूब की दूनिया में कदम क्यों रखना चाहते हैं क्या आप प्रसिद्ध होना चाहते हैं या अपने परिवार के लिए यूट्यूबर बनाना चाहते हैं या आपके पास कोई ऐसी Skill है जो यूट्यूब जैसे बड़े मंच का उपयोग करके आप शेयर करना चाहते हैं। नियमति अच्छे Skill के साथ करते रहना होगा और धैर्य रखना होगा जो Ek Best Youtuber Kaise Bane की पहचान होती है। और ये सब तभी संभव हो पाएगा जब आप शुरू करने से लेकर Ek Successful YouTuber Banane Tak तक अपना हौसला बनाएं रखेंगे।

विडियो बनाने के लिए सही कैटेगरी चुनें

यदि आपने Successful YouTuber Kaise बनने का मन बना लिया है तो इसके साथ आप एक ऐसे विषय(niche) का चुनाव करें जिसमें आपको थोड़ा बहुत ज्ञान हो या अनुभव हो,
विषय आपका कुछ भी हो सकता है जैसे( Educational, Technical, finance, entertainment, health. etc ).
इससे आपको एक फायदा होगा कि आप अपने दर्शकों( audience) को जल्दी आकर्षित कर सकते हैं।

विडियो को रचनात्मक और मजेदार बनायें

यह बिल्कुल भी सच है कि पिछले चार से पांच साल में यूट्यूब जगत में कॉम्पिटिशन बढ़ता ही जा रहा है इसलिए आप जब भी कोई टॉपिक चुनते हैं या सर्च करते हैं यूट्यूब पर आपको एक से अधिक वीडियो बने हुए मिल जाएंगे इसलिए आप जो भी टॉपिक चुनें।वीडियो को अच्छी तरह से एडिटिंग करें आवाज की गुणवत्ता का ध्यान रखें वीडियो की गुणवत्ता का ध्यान रखें जिसे आपके दर्शक बोरिंग महसुस न हो क्योंकि हमारे पास पहले से ही यूट्यूब पर उससे संबंधित अधिकतम वीडियो पड़े हैं आप कुछ अलग गुणवत्ता देंगे या कुछ अलग बताएंगे जिसे।आपके दर्शक रुचि बढ़ेगी तभी आपके वीडियो देखने का प्रयास करेंगे यदि आप नए यूट्यूबर हैं तो प्रयास करें वीडियो को ज्यादा लंबा न बनाएं और वही चीजें बताएं जो जरूरी है।यदि आप छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखते हैं तो ये सब आपको 2024 में Ek Successful YouTuber Kaise Bane महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाएंगी।

विडियो अपलोड करने का सही,समय तय करें।

यदि आप न्यू ट्यूबर हैं आपके लिए वीडियो अपलोड करने का समय तय करना बहुत जरूरी हो जाता है इसको आप कैसे तय करेंगे हमको इस टाइम वीडियो अपलोड करना चाहिए जिससे हमारे वीडियो पर VIEW आ सके मैं आपको एक विचार देता हूं आप जब भी वीडियो अपलोड करना शुरू करें ,कम से कम 50 ,60 वीडियो अपलोड करें अलग-अलग समय पर आप देखेंगे आपको कोई एक वीडियो पर ज्यादा VIEW भी आएगा या वायरल होगा फिर उस वीडियो का विश्लेषण करें वीडियो आपने कब अपलोड किया था उसमें ऐसी कौन सी चीज बताई, थंबनेल कितना आकर्षक था वीडियो आप किसी समय पर वायरल हुआ था आप जाके YT STUDIO में समय।देखेंगे तो वही समय आपको हर एक वीडियो अपलोड करने का लक्ष्य बनाना है उसी समय पर आपको अपलोड करना है जैसे आपके Audience आपके वीडियो को पसंद कर सकें, भारत में maximum लोग जॉब के बाद फ्री होते हैं, 5 PM के बाद तो शाम को आठ बजे अपलोड कर सकते हैं, ये भी एक अच्छा समय वीडियो अपलोड करने का । सात बजे भी कर सकते हैं और सुबह में प्रयास करें आठ से नौ के बीच अपलोड करने का या SUNDAY का दिन है आप किसी भी समय अपलोड कर सकते हैं यदि सुबह में करते हैं तो SUNDAY के दिन कॉफी टाइम लॉग फ्री होते हैं आपके पास ज्यादा VIEW सकते हैं यह स्टेप 2024 में best YouTuber Kaise Bane महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

धैर्य बनाये रखें

आपको हम अपने शुरू के लेख में बताया था एक सफल यूट्यूबर, कि सबसे बड़ी पहचान होती धैर्य रखना आप किसी बड़े यूट्यूबर को देख ले उसके जिंदगी में कोई भी एक ऐसा दिन आया होगा जिस दिन ये सोच रहा होगा ,यूट्यूब को छोड़ दूं या यूट्यूब पर चल पड़े अगर आपने ठान लिया है यूट्यूब पर आने का तो आपको पीछे मुड़ना नहीं आप पीछे मुड़ जाते हैं।आप जहां थे वहीं पहुंच जाओगे अगर आप आगे बढ़ जाते हो ,सफलता आपको मिल जाती है। आपकी आने वाली कई पीढ़ियां आराम से बैठ कर खा सकती हैं| YouTube में वो पावर हैं इसके लिए आपको नियमति काम करते रहना होगा।

अपने Thumbnail को आकर्षक बनाएं

ये बात भी बिल्कुल सही है आप जब नए यूट्यूबर होते हैं आप उस तरह से थंबनेल नहीं बना सकते जिस तरह से Ek Best youtuber थंबनेल को बनाता है। इसके लिए आपको थोड़ा सहारा लेना पड़ेगा आप यूट्यूब पर जाकर सर्च कर सकते हैं हैं थंबनेल कैसे बनाएं। वहां पर आपको कई वीडियो मिल जाएगा तो उसका सहारा लेकर आप थंबनेल एक आकर्षक बना सकते हैं और थंबनेल बनाने के लिए आप पिक्सललैब या कैनवा ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं
थंबनेल बनाते समय इस बात का ध्यान रखें आप जो वीडियो में बताना चाहते हैं वहां चीज आप थंबनेल में एक से दो लाइन में लिखें जिसे आपका दर्शक थंबनेल क्लिक करें तो वीडियो को पूरा देखें अगर आपने thumbnail कुछ अलग बनाया है।या वीडियो में कुछ अलग बता रहे हैं इसे आपका viewer वीडिओ पूरा नहीं देखेगा जिसे कारण आपके वीडियो का इंप्रेशन डाउन होगा और आपके वीडियो पर view कम आयेगा ,यूट्यूब भी आपके वीडियो को ज्यादा लोगो के पास भेजना बंद कर देगा।

अपने दर्शकों को YouTube Studio की मदद से पहचानें।

यदि आप एक नये यूट्यूबर हैं तो आपका YT Studio App चलाने आना चाहिए यूट्यूब का एक एप्लीकेशन है आप जाकर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं इसके कई फायदे हैं यदि आप ऐसा करते हैं आप बहुत कुछ YT स्टूडियो से सिख सकते हैं जैसे आप कोई वीडियो अपलोड करते हैं YT स्टूडियो में जाकर उसके डिस्क्रिप्शन एडिट कर सकते हैं थंबनेल में बदलाव कर सकते हैं और आपके वीडियो पर कितने सब्सक्राइबर कहां से आ रहा है सब YT स्टूडियो App में देख सकते हैं आप यह कह सकते हैं YT Studio App ,यूट्यूब का जान है।

अपने विडियो को SEO करना सीखें।

जब आप क्रोम या यूट्यूब के सर्च बार में जाकर कोई Keyword सर्च करते हैं, जैसे Online Paisa Kaise Kamaye तो आपको सबसे पहले चार से पांच वीडियो देखने को मिल जाता है। यह बिलकुल सही बात है ना ? यह जादू वीडियो के एसईओ की वजह से संभव हो पता है। SEO का पूरा नाम Search Engine optimization. SEO के नाम से ही आप समझ रहे होंगे यानी वीडियो को इस तरह से सजावट करें या ऑप्टिमाइज़ करें ,ऑप्टिमाइज़ करते समय में चार से पांच चीज़ों का ध्यान रखना होता है जैसे THUMBNAIL ,KEYWORD ,TAG ,DESCRIPTION,BACKLINK इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुये अपने वीडियो को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज़ करें, जिससे आपका वीडियो कोई सर्च करे, तो सबसे पहले पेज पर दिखाई दे अर्थात रैंक करें, जिससे आपके वीडियो पर अधिक से अधिक VIEW (TRAFFIC ) आ सकता है

यह भी पढ़ें

95 Club App क्या है,इससे पैसे कमाएं [Invite Code 137122]
82 Lottery ऐप क्या है,इससे पैसे कमाएं [Invite Code👉4783515023]
Oxxowin App क्या है इससे रोजाना ₹1500 कैसे कमाए?
teen Patti gold app in Hindi:तीन पत्ती गोल्ड रेफर 2000 बोनस डाउनलोड करें (2024)

Leave a Comment